Pranjal Kamra Biography in Hindi – प्रांजल कामरा उम्र, पेशा, विकी, जीवनी और अधिक | 3 Unknown Facts of Finology Founder Pranjal Kamra in Hindi

प्रांजल कामरा भारत के वित्तीय विशेषज्ञों (Financial Experts) में से एक हैं। वह फिनोलॉजी वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड (Finology Ventures Pvt. Ltd.) के संस्थापक और सीईओ (Founder & CEO) हैं जो एक कानूनी और वित्तीय परामर्श (Legal and Financial Consultancy)फर्म हे। इनका जन्म 16 फरवरी सन् 1993 दिन (मंगलवार) को हुआ था। इस ब्लॉग में आपको प्रांजल कामरा आयु, परिवार, व्यवसाय, विकी, Finology Founder “Pranjal Kamra” की जीवनी के बारे में सभी जानकारी मिलेगी (Finology Founder Biography “Pranjal Kamra” in Hindi)। 

Pranjal Kamra Biography in Hindi – Thehindiwikibio

प्रांजल कामरा की Bio/Wiki

पूरा नाम प्रांजल कामरा
उपनाम प्रांजल
Email ID ज्ञात नहीं
पेशा (Profession)YouTuber | Entrepreneur
संस्थापक (Founder)संस्थापक (Founder) –
1- Finology Ventures Pvt. Ltd.
2 – Pranjal Kamra YouTube Channel
उम्र29 वर्ष (2022)
जन्म की तारीख16 फरवरी १९९३ (1993)
लिंग (Gender)पुरुष (Male)
राशिकुंभ (Aquarius)
रहने का स्थान ज्ञात नहीं
गृहनगर (Home Town)रायपुर छत्तीसगढ़, भारत
प्रांजल कामरा की Bio/Wiki
Pranjal Kamra Girlfriend “Priya Jain”

प्रांजल कामरा का व्यक्तिगत जीवन

स्कूलहोली क्रॉस सीनियर सेकेंडरी स्कूल, कापा, रायपुर
(Holy Cross Senior Secondary School, Kapa, Raipur)
विश्वविद्यालयहिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी – Bachelor in Law (2010-15)
राष्ट्रीय प्रतिभूति बाजार संस्थान (NISM) (2016-17)
संपर्क संख्या
(Contact Number)
ज्ञात नहीं
पता ज्ञात नहीं
जातिज्ञात नहीं
धर्महिन्दू
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
खाने की आदतशाकाहारी
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
पत्नी का नामप्रिय जैन (Priya Jain – Lawyer, Co-founder of Finology)
(Girlfriend)
बच्चेNA
माता – पिता का नामपिता का नाम – रवि कामरा (Ravi kamra)
माता का नाम – मधु कमरा (Madhu Kamra)
(Works at दुर्गा महाविद्यालय कॉलेज इन रइपुर, छत्तीसगढ़)
भाई/बहनप्रियांशी कामरा (बहन)
शौककिताबें पढ़ना, निवेश
प्रांजल कामरा का व्यक्तिगत जीवन
Pranjal Kamra_Family

प्रांजल कामरा के सोशल मीडिया हैंडल्स

YouTube
“Pranjal Kamra”
3.3M+ Subscribersक्लिक करें (Click Here)
YouTube
“Finology Legal”
1.2M Subscribersक्लिक करें (Click Here)
YouTube
“Finology Ticker”
245K+ Subscribers क्लिक करें (Click Here)
Instagram220K Followersक्लिक करें (Click Here)
Twitter40K Followersक्लिक करें (Click Here)
प्रांजल कामरा के सोशल मीडिया हैंडल्स
Pranjal Kamra Wiki – Thehindiwikibio

प्रांजल कामरा की नेटवर्थ

एक सोर्स के मुताबिक प्रांजल कामरा की  नेट वर्थ लघभग .5 मिलियन डॉलर है यानी लघभग 3-4 crore रुपये |

प्रांजल कामरा की किताबे

”प्रांजल ने दो व्यावसायिक पुस्तकें (Business Books) लिखी हैं”

1. मिंट योर मनी: (Mint Your Money)

2. The इन्वेस्टोनॉमी: द स्टॉक मार्केट गाइड (The Investonomy)

प्रांजल कामरा के बारे में (Pranjal kamra Biography in Hindi)

प्रांजल कामरा भारत के वित्तीय विशेषज्ञों (Financial Experts) में से एक हैं। वह फिनोलॉजी वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड (Finology Ventures Pvt. Ltd.) के संस्थापक और सीईओ (Founder & CEO) हैं जो एक कानूनी और वित्तीय परामर्श (Legal and Financial Consultancy)फर्म हे। इनका जन्म 16 फरवरी सन् 1993 दिन (मंगलवार) को हुआ था।

शिक्षा (Education)

एक साक्षात्कार (Interview) में, प्रांजल ने स्वीकार किया कि वह शर्मीले थे और अपने स्कूल के दिनों में आरक्षित थे। वे एक कमजोर छात्र थे, और उनके शिक्षकों द्वारा उनके अनुचित बोलने के कौशल के लिए अक्सर उनकी आलोचना की जाती थी। अपने प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए, उन्होंने समाचार पत्रों को पढ़ने की आदत बनाई।

उनकी अख़बार पढ़ने की आदत से उनको देश विदेश की कई विशेष खबरों का पता रहता था।

प्रांजल ने वाद-विवाद (Debates) में भाग लेना शुरू कर दिया और अपने Skill set पर काम किया। इसने उन्हें एक विश्वासपात्र वक्ता (Confident speaker) बना दिया।

Pranjal kamra Education

विश्वविद्यालय का जीवन

प्रांजल ने कानून (Law) में करियर बनाने के लिए चुना क्योंकि उन्हें लगा कि आर्टिकुलेशन स्किल एक अच्छा वकील बनने के लिए जरूरी है; हालांकि, हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (Hidyatullah National Law University) में शामिल होने के बाद, उन्होंने जल्द ही महसूस किया कि एक अच्छा वकील होने के लिए किसी को नाटकीय रूप से बोलने की तुलना में अधिक गहन शोध (Research) करने की आवश्यकता है। वह 145 छात्रों के एक बैच में 131 वें स्थान पर था।

प्रांजल के अनुसार, उन्हें कानून का अध्ययन करने में कोई दिलचस्पी नहीं थी।

जब वे कॉलेज में पढ़ रहे थे, उन्होंने अपना अधिकांश समय छत्तीसगढ़ में हो रहे विभिन्न सामाजिक आंदोलनों (Social Movements) में भाग लेने के लिए समर्पित किया। उन्होंने अपना समय संसदीय बहसों (Parliamentary Debates) में प्रतिस्पर्धा में भी बिताया। इससे उनकी पढ़ाई बुरी तरह प्रभावित हुई, और उन्हें अपने अंतिम सेमेस्टर (Last Semester) में 25 परीक्षाएं (उनमें से अधिकांश फिर से प्रकट परीक्षाएं) देनी पड़ीं।

उन्होंने अपने Graduation के तीसरे वर्ष में वित्त (Finance) में रुचि विकसित की। प्रांजल के अनुसार, वह शेयर बाजार की लगातार बदलती दुनिया से प्रभावित था। एक साक्षात्कार में, उन्होंने शेयर बाजार में अपने पहले निवेश के बारे में बात करते हुए कहा,

मैंने अपने पिता से निवेश के लिए पैसे मांगे। उन्होने मुझे 20,000 रुपये इस शर्त पर दिए अगर मैं इसे खो देता हूं, तो मुझे पूरी तरह से अपने कानूनी अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करना होगा।

उसी वर्ष मेरे पिता ने मुझे अपना पहला स्कूटर उपहार में दिया था, जो एक टीवीएस वीगो था और मैं इसके साथ पूरी तरह से प्यार करता था। इसलिए इस भावनात्मक लगाव के कारण, मैंने टीवीएस मोटर्स में निवेश किया और शुरुआत में किस्मत ने मेरे पक्ष में काम किया, लगभग एक साल में, स्टॉक 10 गुना बढ़ गया और मैंने जो 4 हजार का निवेश किया था, उसकी कीमत अब 40 हजार थी। मैं ओवर कॉन्फिडेंट (Over Confident) हो गया और मेरे द्वारा खरीदे गए अन्य सभी स्टॉक बुरी तरह से विफल (Fail) हो गए।

अपने Graduation के चौथे वर्ष में, उन्होंने वॉरेन बफेट (Warren Buffet – God of Investing) के बारे में पढ़ना शुरू किया और उनकी विचारधाराओं (Ideologies) और बाजार की रणनीतियों से वास्तव में प्रभावित हुए। अपने लॉ ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में, प्रांजल ने एक कठिन परिस्थिति का सामना किया जब उनके माता-पिता चाहते थे कि वे लॉ (एलएलएम) में Masters Degree हासिल करें, और वह नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटीज मार्केट्स (NISM) से शेयर बाजार से संबंधित एक कोर्स करना चाहते थे।

NISM सेबी से संबद्ध भारत का एकमात्र संस्थान है।


शेयर बाजार कि Journey

वह अपने माता-पिता से झूठ बोला और एनआईएसएम प्रवेश परीक्षा देने के लिए मुंबई चला गया। साक्षात्कारकर्ता (Interviewers) उससे प्रभावित हुए, और बाद में, उसने अपने माता-पिता को आश्वस्त किया कि वे उसे अपने सपने के कैरियर का पीछा करने दें।

जब वह एनआईएसएम (NISM) में पढ़ रहे थे, तब उन्होंने महसूस किया कि वित्तीय और बीमा बाजार विशेषज्ञों की भ्रामक और पक्षपाती सलाह से त्रस्त था। उनके अनुसार, वह एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म बनाना चाहते थे जो लोगों को स्टॉक मार्केट के बारे में गहराई से और निष्पक्ष जानकारी प्रदान करे।

Pranjal kamra_Finology

एक साक्षात्कार में, जब उनसे निवेश शुरू करने की सही उम्र के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा

इस प्रश्न का बहुत ही सरल उत्तर है। श्री वॉरेन बफेट नाम के निवेश की दुनिया में एक जीवित किंवदंती है। वह केवल इस तथ्य के कारण महान नहीं है कि उसने विनम्र धन अर्जित किया है, वह अपनी निवेश यात्रा के कारण महान है। उन्होंने तब निवेश करना शुरू किया जब वह सिर्फ 11 साल की थीं। और, अब वह 89 वर्ष का है। इसलिए, यदि आप कम उम्र में शुरू करते हैं, तो आप विकसित होते रहते हैं और आप अपने निवेश प्रयासों के फल प्राप्त करने के लिए लंबे समय तक जीवित रहते हैं, तो आपने इसे जीवन में बना लिया है! इसलिए, निवेश करने की सही उम्र और समय अब ​​है।

Finology के बारे में

मेरे पास कोई पैसा नहीं था और मैं अपने पिता से नहीं पूछ सकता था, इसलिए मैंने मूल रूप से एक विस्तृत ब्लॉग के रूप में फिनोलॉजी शुरू किया, मैंने थोड़ी सी कोडिंग सीखी और वेबसाइट डिजाइन की, मैंने जून 2017 से YouTube वीडियो बनाना शुरू किया और पहले 6 महीनों के लिए, किसी ने भी नहीं मुझे देख रहा था मैंने बिना किसी प्रतिक्रिया के 60 से अधिक वीडियो बनाए। लेकिन, मैंने SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) सीखना, ग्राफिक डिजाइनिंग और मेरा व्यक्तिगत निवेश अच्छा काम कर रहा था। इसलिए, मैं विभिन्न कलाओं को लगातार सीख रहा था और इस तरह प्रत्येक वीडियो पिछले वाले से बेहतर था। अंत में, मेरा 61 वां वीडियो वायरल हुआ और तब से यह अच्छा चल रहा है।

Pranjal Kamra ने साझा किया

Pranjal Kamra_ Free Stock Market Course on YOUTUBE

Finology One Products (Finology Superhero’s)

  • Select by Finology
  • Quest by Finology
  • Recipe by Finology
  • Ticker by Finology
  • Ticker Talks by Finology
  • FINOLOGY LEGAL
Finology Founder “Pranjal Kamra” Biography

प्रांजल कामरा के कुछ कम ज्ञात तथ्य (Some Lesser Known Facts of Finology Founder “Pranjal Kamra” in Hindi)

  • क्या प्रांजल कामरा धूम्रपान करते हैं? नहीं (No)
  • क्या प्रांजल कामरा शराब/शराब पीते हैं? हा (Yes)
  • जब वह 5 वीं कक्षा में थे, तब उनका पहला बिजनेस मॉडल कॉमिक बुक्स और सीडी को किराए पर देना था।

यह भी पढ़ें

यह पोस्ट Pranjal Kamra Biography In Hindi विषय पर लिखी गई है यह पोस्ट आपको कैसा लगा टिपण्णी करे, धन्यवाद्

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »